Lakshya Sen Biography in Hindi: Age, Family, Carrer, Caste, Achievements, Paris Olympic 2024

Lakshya Sen Biography in Hindi: बैडमिंटन की दुनिया में भारत का नाम रोशन करने वाले युवा सनसनी लक्ष्य सेन ने अपनी प्रतिभा और कड़ी मेहनत से Paris Olympics 2024 में क्वालीफाई करने के बाद भारत के लिए उन्होंने एक नया कीर्तमान को भी हासिल किया है । भारत के स्टार शटलर लक्ष्य सेन ने Paris Olympics 2024 में एक नया इतिहास को रच दिया है। लक्ष्य सेन बैडमिंटन के पुरुष सिंगल्स के सेमीफाइनल में पहुंचने वाले भारत के सबसे पहले खिलाड़ी बन गए हैं।

लक्ष्य सेन Paris में मैडल जीतने का सपने को साकार कर सकते है, लक्ष्य के संघर्ष और सफलता की कहानी युवा को प्रेरणा दे सकती है। आज के इस आर्टिकल में हम सब Lakshya Sen Biography in Hindi, Lakshya Sen kaun hai, Lakshya Sen Caste, Lakshya Sen Achievements आदि बातो पर बात करेंगे।

Lakshya Sen Biography:

Lakshya Sen Biography in Hindi: लक्ष्य सेन का जन्म उत्तराखंड के अल्मोड़ा जिले में 16 अगस्त 2001 में हुआ था। लक्ष्य सेन के पिता जी का नाम डी.के सेन है जो की भारत के जाने-माने नेशनल कोच में से एक है। इस समय लक्ष्य सेन के पिता डी.के सेन जी “प्रकाश पादुकोण एकेडमी” नामक एकेडमी से जुड़े हुए हैं। लक्ष्य सेन का माता का नाम किरण सेन है जो की एक स्कूल टीचर है। उनके दादा चंद्र लाल सेन अल्मोड़ा में बैडमिंटन के भीष्म पितामह के नाम से जाने जाते हैं।

Lakshya Sen Biography in Hindi
Lakshya Sen Biography in Hindi

यदि आप लक्ष्य सेन की आयु की बात करे तो 2024 में वे 22 वर्ष के है। इतनी छोटी उम्र में लक्ष्य सेन ने अभी तक बहुत सारी उपलब्धियों को प्राप्त किये है।सेन एक ऐसे परिवार से आते हैं, जहां बैंडमिटन के बड़े-बड़े धुरंधर हैं। ऐसे में बचपन से ही उनकी बैडमिंटन खेल में दिलचस्पी होने लगा था।

श्रेणीविवरण
पूरा नामलक्ष्य सेन
जन्म तिथि16 अगस्त 2001
जन्म स्थानअल्मोड़ा, उत्तराखंड, भारत
राष्ट्रीयताभारतीय
खेलबैडमिंटन
खेलने की शैलीदाहिने हाथ से
कोचविमल कुमार
पिता का नामडीके सेन
माँ का नामकिरण सेन
राशिसिंह
जीवनसाथीसार्वजनिक रूप से ज्ञात नहीं
उम्र22 (2024 के अनुसार)
शौकवीडियो गेम खेलना, पढ़ना
Lakshya Sen Biography

लक्ष्य सेन को इनके पिता ने महज 4 साल की उम्र से ही ट्रेनिंग देंन स्टार्ट कर दिए थे। इतनी कम उम्र से ही बैडमिंटन खेलने के कारण ही लक्ष्य सेन ने 2016 में जूनियर एशियाई चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतकर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन को दिखाया। लक्ष्य सेन ने अपने जीवन में अभी तक कई कठिन चुनौतियों और बाधाओं का सामना किया है परन्तु अपने लक्ष्य से कभी नहीं डगमगाए और न ही हार मानी है और अपने लक्ष्य पर निरंतर डटे रहे। आज वह भारत के शीर्ष बैडमिंटन खिलाड़ियों में से एक हैं और विश्व की बैडमिंटन के रैंकिंग में नंबर 6 पर काबिज हैं।

Lakshya Sen Biography
Lakshya Sen Biography

आज के समय में हमारे देश भारत में स्पोर्ट्स से जुड़े खिलाडी अपने देश का नाम बड़े स्तर पर आगे बढ़ा रहे है, उन्ही खिलाड़ियों में से एक खिलाडी लक्ष्य सेन भी है जो बैडमिंटन के स्पोर्ट्स से जुड़े है। जैसा की आप सब जानते है की ओलिंपिक का खेल हर चार साल के बाद आयोजित किया जाता है, इस बार ये पेरिस में आयोजित किया गया है। जहाँ प्रत्येक देश के खिलाड़ि अपने देश को प्रतिनिधित्व कर रहे है। लक्ष्य सेन भारत के एक उभरते बैडमिंटन खिलाड़ी में से है।

Lakshya Sen Kaun hai

Lakshya Sen Kaun hai: लक्ष्य सेन ने बैडमिंटन की दुनिया में लगातार उपलब्धियों की सीढ़ी को निरंतर चढ़ते चले जा रहे हैं। लक्ष्य सेन भारत के नए पीढ़ी के चमकते सितारे है। लक्ष्य सेन उत्तराखंड के मूल निवासी है, उनका जन्म उत्तरखंड में ही हुआ था। उनके पिता भी बैडमिंटन खेल से जुड़े हुए हैं, लक्ष्य सेन के पिता दरअसल नेशनल लेवल के कोच है।

Swapnil Kusale Biography in Hindi

Manu Bhaker kaun hai: पेरिस ओलंपिक 2024 में पहला मेडल जीतकर इतिहास बनाने वाली मनु,जानिए उनकी खास बाते

Deepika Kumari Biography in Hindi:Age, Family, Carrer, Caste, Achievements,पेरिस ओलिंपिक 2024 पूरी जानकारी

Lakshya Sen Caste

Lakshya Sen Caste: यदि हम बात करे लक्ष्य सेन की कास्ट की तो लक्ष्य सेन बंगाली (Bengali) जाती के है।

Lakshya Sen Age

लक्ष्य सेन का जन्म उत्तराखंड के अल्मोड़ा जिले में 16 अगस्त 2001 में हुआ था। यदि आप लक्ष्य सेन की आयु की बात करे तो 2024 में वे 22 वर्ष के है।

Lakshya Sen Family:

नामसंबंध
पूरा नामलक्ष्य सेन
पिता का नामडीके सेन
माता का नामकिरण सेन
भाई का नामचिराग सेन
दादा का नामचंद्र लाल सेन
Lakshya Sen Family
Lakshya Sen Family
Lakshya Sen Family

Paris Olympic 2024 प्रदर्शन:

Paris Olympic 2024 प्रदर्शन: लक्ष्य सेन की Paris Olympic 2024 प्रदर्शन की बात करे तो लक्ष्य ने भारत के लिए Paris Olympics 2024 में एक नया इतिहास को रच दिया है। लक्ष्य सेन बैडमिंटन के पुरुष सिंगल्स के सेमीफाइनल में पहुंचने वाले भारत के सबसे पहले खिलाड़ी बन गए हैं।

परन्तु सेमीफइनल में हर के बाद वो ब्रोंज मैडल के लिए मलेशिया के ली जी जिया से लक्ष्य सेन का मैच था। भारत के लोग लक्ष्य से उम्मीद किये थे की लक्ष्य सेन ब्रोंज मैडल जीत कर ही भारत आएंगे बल्कि ऐसा नहीं हो सका। लक्ष्य सेन ने ये मैच में पहला सेट जीतने के बाद भी हर गए। अतः लक्ष्य सेन का ओलिंपिक में मैडल जीतने का सपन अधूरा ही रह गया।

Lakshya Sen Carrer:

लक्ष्य सेन जूनियर स्तर से प्रतिस्पर्धा करते-करते आज के समय में सिर्फ 20 साल की उम्र में उन्होंने बैडमिंटन की दुनिया में अपना नाम स्थापित कर लिया है। लक्ष्य सेन ने 2014 में होने वाली स्विस जूनियर इंटरनेशनल को जीतकर पहली बार जीत का स्वाद चखा था। चलिए अब हम Lakshya Sen Carrer के बारे में बातएंगे की उन्होंने अपने जीवन में अभी तक क्या-क्या किया है।

Lakshya Sen Carrer
Lakshya Sen Carrer
  • विश्व जूनियर चैंपियनशिप 2016: लक्ष्य सेन ने विश्व जूनियर चैंपियनशिप 2016 के बॉयज सिंगल्स में गोल्ड मैडल जीत कर अपनी प्रतिमा का प्रदर्सन को पुरे दुनिआ के सामने दिखाया था। इस टूर्नामेंट को जीतने के बाद लक्ष्य सेन को पूरी दुनिआ में इंटरनॅशनल लेवल पर एक अलग पहचान दिलाई।
  • विश्व चैंपियनशिप 2018: लक्ष्य सेन का जूनियर लेवल पर प्रदर्सन बेहतरीन था और वे काफी समय तक जूनियर स्तर पर सुर्खियां बटोरी और फरवरी 2017 में जूनियर वर्ल्ड नंबर 1 बन गए थे। विश्व चैंपियनशिप 2018 में लक्ष्य सेन ने पुरुष सिंगल्स में कांस्य पदक को जीते थे। लक्ष्य सेन ने इस टूर्नामेंट में क्वार्टर में इखसान रुंबे को हराया और सेमीफाइनल में कड़ा तकर देते हुए कोडाई नारोका को हरा कर फाइनल में जगह बनाई जहाँ लक्ष्य का सामना चीनी खिलाड़ी ली शिफेंग से हुआ और फाइनल में लक्ष्य सेन को हरा कर ली शिफेंग ने गोल्ड मैडल जीता। लक्ष्य सेन को इस टूर्नामेंट में सिल्वर मैडल से ही संतुष्ट रहना पड़ा ।
  • विश्व चैंपियनशिप 2021: लक्ष्य सेन ने विश्व चैंपियनशिप में इसी साल डेब्यू किया था, ये सम्मान लक्ष्य के लिए बहुत बड़ी उपबल्धि थी। विश्व चैंपियनशिप 2021 में लक्ष्य ने बेहतरीन प्रदर्सन करते हुए यहां भी सिल्वर मैडल को जीत कर भारत का गौरव को बढ़ाया।
  • कॉमनवेल्थ गेम्स 2022: लक्ष्य सेन ने 2022 की शुरुआत विश्व चैंपियनशिप 2022 की किताब जीत कर किया था। कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में लक्ष्य सेन ने स्वर्ण पदक जीतकर भारत का नाम और भी रोशन कर दिया था। इस जीत के बाद दुनिया में लक्ष्य को एक अलग पहचान दिलाई।

Lakshya Sen Achievements:

Lakshya Sen Achievements
Lakshya Sen Achievements
सालइवेंटउपलब्धि
2016विश्व जूनियर चैंपियनशिपस्वर्ण पदक (बॉयज सिंगल्स)
2017एशियाई जूनियर चैंपियनशिपस्वर्ण पदक (बॉयज सिंगल्स)
2018राष्ट्रमंडल खेलरजत पदक (पुरुष सिंगल्स)
2018विश्व चैंपियनशिपकांस्य पदक (पुरुष सिंगल्स)
2019विश्व टूर फाइनल्सस्वर्ण पदक (पुरुष सिंगल्स)
2021विश्व चैंपियनशिपकांस्य पदक (पुरुष सिंगल्स)
2022विश्व चैंपियनशिपरजत पदक (पुरुष सिंगल्स)
2023ऑल इंग्लैंड ओपनरजत पदक (पुरुष सिंगल्स)
Lakshya Sen Achievements

Lakshya Sen Social Media Profile Links:

ये बात जान कर आपको आस्चर्य होगा की लक्ष्य सेन के भाई ने भी इंटरनेशनल लेवॅल पर बैडमिंटन को खेल चुके है। लक्ष्य सेन के इंस्टाग्राम पर 892K से भी ज्यादा फोल्लोवेर्स है, साथ ही ट्विटर या क्स पर 72 हजार से भी ज्यादा फोल्लोवेर्स है। इससे ये भी पता चलता है की लक्ष्य महज 22 साल की उम्र में कितने पॉपुलर हो गए है। यदि आप सब को Lakshya Sen Social Media Profile Links चाहिए तो कृपया कर के निचे टेबल में 👉 Click Me पर टैप करे।

Social Media PlatformLink
Facebook👉 Click Me
Twitter/X👉 Click Me
Instagram👉 Click Me
Lakshya Sen Social Media Profile Links

FAQ’S

लक्ष्य सेन किस जाती के है?

लक्ष्य सेन बंगाली (Bengali) जाती के है।

लक्ष्य सेन का जन्म कब हुआ था?

लक्ष्य सेन का जन्म उत्तराखंड के अल्मोड़ा जिले में 16 अगस्त 2001 में हुआ था।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top