Vinesh Phogat Biography in Hindi: Early Life, Family, Career, Caste, Paris Olympic 2024

Vinesh Phogat Biography in Hindi: विनेश फोगाट भारत का नाम निरन्तर आगे की ओर बढ़ाते चलती जा रही है। विनेश फोगाट ने संघर्ष से सफलता तक का सफर को तय किया है भले ही राह में कितनी भी बड़ी मुश्किले क्यों न आईं हो परन्तु इन सब अड़चनों को पार करते हुए उन्होंने भारतीय कुश्ती की अंतरराष्ट्रीय मंच पर अपनी दमदार जगह बनाई है।

जैसा की आप जानते है की Paris Olympic 2024 में भारत को अभी तक तीन ब्रोंज मैडल मिला है। महिला पहलवान विनेश फोगाट अपने दृढ़ संकल्प और कठिन परिश्रम के बदौलत वीमेन रेसलिंग 50kg इवेंट में फाइनल में जगह स्थापित करने वाली भारत की एक मात्र महिला बन गई है। विनेश फोगाट भारत का नेतृत करते हुए (Vinesh Phogat Biography in Hindi) अपने प्रदर्शन से शुर्खिओ में है। भारत के लोग विनेश फोगाट से आश लगाए है की विनेश फोगाट अपने इस प्रदर्शन को कायम रखते हुए भारत के लिए मैडल जीत कर लाएँगी।

आज की इस आर्टिकल हम आपको ये जानकारी देंगे की Vinesh Phogat Biography in Hindi, Vinesh Phogat Kaun hai, Vinesh Phogat caste, Vinesh Phogat major achievement, Vinesh Phogat family, Vinesh Phogat Career आदि। अतः आप सब से अनुरोध है की इस आर्टिकल, विनेश फोगाट की जीवन परिचय (Vinesh Phogat Biography in Hindi) को शुरू से ले कर अंत तक जरूर पढ़े । यदि ये आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको अच्छा लगे तो जरूर कमेंट करे तो चलिए विनेश फोगाट की जीवन परिचय को विस्तार से जानते है ।

विनेश फोगाट का जीवन परिचय (Vinesh Phogat Biography in Hindi)

Vinesh Phogat Biography in Hindi: विनेश फोगाट का जन्म हरयाणा के भिवानी जिले के बलाली गांव में 25 अगस्त 1994 को हुआ था। विनेश का जन्म पहलवानो के परिवार में होने के कारण विनेश फोगाट को (Vinesh Phogat Biography in Hindi) पहलवानी से लगाव बचपन से ही था। विनेश फोगट के पिता का नाम राजपाल फोगाट था और इनके पिता का स्वर्गवास उनके बचपन में ही हो गया था। इसके बाद विनेश फोगट के चाचा महवीर फोगाट ही ने बचपन से ही कुसती का पाठ को पढ़ाया था। विनेश फोगाट की माता का नाम प्रेमलता फोगाट है।

Vinesh Phogat biography
Vinesh Phogat biography

विनेश फोगाट के चाचा महवीर फोगाट को आप सब जानते ही होंगे, महवीर फोगाट महिला पहलवान गीता और बबिता के पिता है, महवीर सिंह फोगाट ने खुद पहलवानी किये है और प्रतिष्ठित द्रोणाचार्य पुरस्कार विजेता भी है। बचपन से ही महवीर फोगाट ने गीता और बबिता को पहलवानी की ट्रेनिंग देने की शुरआत कर दी थी जिससे विनेश भी अपनी चचेरी बहनों गीता फोगाट और बबीता कुमारी के नक्शेकदम पर चल पड़ीं और आज के समय में भारत के भेत्रिन रेसलर में से एक है।

विवरणजानकारी
नामविनेश फोगाट
जन्मतिथि25 अगस्त 1994 (गुरुवार)
आयु (2024 के अनुसार)29 वर्ष
जन्मस्थानबलाली, हरियाणा, भारत
राशिकन्या
राष्ट्रीयताभारतीय
गृहनगरबलाली, हरियाणा
स्कूल/विद्यालयके सी एम सीनियर सेकेंडरी स्कूल, झोझू कलां, हरियाणा
कॉलेज/विश्वविद्यालयमहर्षि दयानंद विश्वविद्यालय, रोहतक, हरियाणा
शौक/अभिरुचिपढ़ना
वैवाहिक स्थितिविवाहित
पति सोमवीर राठी (पहलवान)
Vinesh Phogat Biography in Hindi

विनेश फोगाट आज भारत की सबसे सफल महिला पहलवान है। महज 15 साल की उम्र में अपने करियर की शुरुआत करने वाली विनेश फोगाट ने अपने सपने को पूरा करने के दिन रात परिश्रम करती चली गई और अपने शानदार प्रदर्सन से सबका दिल जीता। विनेश फोगाट का खेल का जीवन बहुत ही उतराव चढ़ाव से अग्रेषित हुआ है परन्तु वे अपने सपने को पूर्ण करने के लिए परिश्रम करती चली गई। विनेश फोगाट रिओ ओलंपिक्स 2016 में क्वाटरफिनल तक का सफर को तय किया हलाकि वे इसमें कोई मैडल को जीत नहीं पाई परन्तु 2018 में राष्ट्रमंडल खेलों और एशियाई खेलों में गोल्ड मैडल को जीत कर अपने समर्थ का परिचय दिया।

Swapnil Kusale Biography in Hindi

Manu Bhaker kaun hai: पेरिस ओलंपिक 2024 में पहला मेडल जीतकर इतिहास बनाने वाली मनु

Deepika Kumari Biography in Hindi: Age, Family, Carrer, Caste, Achievements

विनेश फोगाट कौन है (Vinesh Phogat Kon Hai)

Vinesh Phogat Kon Hai: विनेश फोगाट भारत की सबसे ज्यादा कुसल महिला पहलवान में से एक है। इनका जन्म प्रतिष्ठित पहलवान के परिवार में हुआ था। भारत के जानने मने पहलवान महवीर फोगाट इनके चाचा हे और (Vinesh Phogat Biography in Hindi) बचपन से ही विनेश फोगट को ट्रेनिंग दिया करते थे। विनेश की पहलवानी के प्रति लगन को देखते हुए इनकी परिवार ने हर संभवतः इनकी मदद की है।

बचपन में विनेश फोगाट ट्रेनिंग के लिए साढ़े तीन उठा करती थी और लगातार घंटो तक अभ्यास किया करती थी यदि विनेश फोगाट कोई गलती करती तो उनको बचपन में मार भी पड़ती थी। उन्होंने छोटी उम्र से ही अपने चाचा के मार्गदर्शन में कुश्ती की बारीकियाँ सीखनी शुरू कर दी थी। और उनके करियर के प्रारंभिक वर्षों में उनके चाचा महवीर फोगट का योगदान बहुत सहायक सिद्ध हुआ है।

Vinesh Phogat Kon Hai
Vinesh Phogat Kon Hai

विनेश फोगट का प्रारंभिक जीवन (Vinesh Phogat Early Life)

Vinesh Phogat Early Life: विनेश फोगट एक महिला रेसलर है जिनका नाम पुरे भारत में इनके बेहतरीन प्रदर्सन के बदौलत प्रसिद्ध है। बचपन में इनके पिता राजपाल फोगाट के स्वर्गवास के (Vinesh Phogat Biography in Hindi) बाद इनके चाचा ने ही इनकी पालन पोषण किया है जो खुद विनेश फोगट के कोच भी रह चुके है। विनेश फोगाट की पिता की हत्या की गई थी तब से ही वे अपनी माँ प्रेमलता फोगाट के बेहद करीब है। विनेश फोगाट ने भारत के उबरते हुए पहलवानो में से एक के तौर पर अपने शानदार प्रदर्शन को दर्शाते हुए अपने परिवार की कुश्ती की विरासत और भारत का बर्चस्व को निरंतर आगे बढ़ाया है।

विनेश फोगाट किस जाती के है (Vinesh Phogat Caste)

Vinesh Phogat Caste: यदि आप विनेश फोगट की जाती जानना चाहते है तो विनेश फोगाट जाट जाती की है।

विनेश फोगाट का परिवार (Vinesh Phogat Family)

Vinesh Phogat Family: विनेश फोगट मशहूर पहलवान राजपाल फोगट की बेटी और गीता व बबीता की चचेरी बहन हैं। जैसा की आप जानते होंगे की गीता और बबीता दोनों ने 55kg वर्ग में राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीतकर अपने परिवार का नाम रोशन किया है। इनके पिता के मृत्यु के बात चाचा ने ही बचपन में ट्रेनिंग दी थी। (Vinesh Phogat Biography in Hindi) जब विनेश और इनकी दोनों चचेरी बहने कुस्ती सिख रही थी तब विनेश के गांव में इनकी समुदाय के लोगो ने उनके परिवार की भरी दबाव का सामना करना पड़ा था।

13 दिसंबर 2018 को विनेश फोगाट ने भारत के जाने मने पहलवान सोमवीर राठी से शादी कर अपने ज़िंदगी को आगे कुशली से आगे बढ़ाया। विनेश फोगट का परिवार उन्हें बचपन से ही प्रत्येक कठिन परिस्थिति में समर्थन किया है।

पेरिस ओलिंपिक 2024 में विनेश फोगाट का प्रदर्सन (Paris Olympic 2024 Performance)

Paris Olympic 2024 Performance: पेरिस ओलिंपिक 2024 में भारतीय पहलवान विनेश फोगट ने अपने शानदार प्रदर्शन से जापान की युई सुसाकि को सेमीफइनल में हराकर इतिहास बना दिया, पुरे विस्व में अभी तक युई सुसाकि ने किसी से भी इंटरनॅशनल मैच नहीं हरा है। अतः भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट पहली महिला बन गई जिन्होंने युई सुसाकि को इंटरनेशनल लेवल पर हराया हो। युई सुसाकि हल ही में गोल्ड मेडलिस्ट और वर्ल्ड चैंपियन रह चुकी है, इनको हरा कर फाइनल में प्रवेश करना विनेश के लिए गर्व की बात है।

विनेश फोगाट इस ओलिंपिक में बेहतरीन प्रदर्शन कर रही है, क्वाटरफिनल में इनका मुकाबला यूक्रेन के ओक्साना लिवाच से हुआ था, विनेश फोगट ने इन्हे 7-5 से हरा कर ये साबित किया की वे गोल्ड मैडल के प्रथम दविदार है, परन्तु ऐसा न हो सका विनेश फोगाट फाइनल मैच खेलने के पहले से ही डिसक्वॉलिफॉय होगी क्यों की विनेश फोगाट का वजन मैच से पहले दो किलो ज्यादा हो गया था। अतः इनका ओलिंपिक में मैडल जीतने का सपना अधूरा रह गया।

विनेश फोगाट का खेल करियर (Vinesh Phogat Sports Career)

Vinesh Phogat Sports Career: विनेश फोगाट ने अपने खेल के करियर में काफी उतराव और चढ़ाव को देखा है। विनेश फोगट राष्ट्रमंडल और एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली भारत की पहली महिला पहलवान हैं। चलिए अब हम विनेश फोगाट की करियर के एक-एक जानकारी के बारे में बात करते है।

Vinesh Phogat Sports Career
Vinesh Phogat Sports Career
  • Asian Wrestling Championships 2013: विनेश फोगाट ने एशियाई चैंपियनशिप 2013 के वीमेन फ्रीस्टाइल 52kg केटेगरी में ब्रोंज मैडल जीत कर अपने निरंतर परिश्रम से साबित कर दी की वे आने वाले समय में भारत की मुख्य महिला पहलवान बन सकती है। ये चैंपियनशिप नई दिल्ली में ही हुआ था।
  • Commonwealth Games 2014: 2013 का कॉमनवेल्थ गेम दक्षिण अफ्रीका के जोहानसबर्ग में हुआ था, जहाँ विनेश फोगाट अपने प्रतिभा की कौशलता को दिखते हुए वीमेन 51kg फ्रीस्टाइल केटेगरी में सिल्वर मैडल को जीत कर भारत का गौरव बढ़ाया। वे नाइजीरिया के ओडुनायो अडेकुओरोये को हराने से मात्र एक कदम की दुरी पर थी परन्तु ऐसा न हो सका और उन्हें अंतिम राउंड में गोल्ड से हाथ धोना पड़ा और सिल्वर मैडल से ही तसली करना पड़ा।
  • Asian Game 2018: साल 2014 में इंचिओन, साउथ कोरिया में चल रहे एशियाई गेम्स में विनेश फोगाट ने वीमेन 48kg फ्रीस्टाइल केटेगरी में एक बार और अपने शानदार प्रदर्सन से भारत के लिए ब्रोंज मैडल जीत कर साबित कर दिया की वे भारत की सबसे भेत्रिन महिला पहलवान में से एक है।
  • Commonwealth Games 2022: विनेश फोगाट ने अपने करियर की सबसे भेत्रिन प्रदर्शन करते हुए कॉमन वेल्थ 2022 में वीमेन 53kg के इवेंट में भारत के लिए गोल्ड मैडल को जीत कर इतिहास बना दिया और पुरे दनिया में साबित किया की भारत के खिलाडी भी किसी से कम नहीं है और 2022 कामनवेल्थ गेम्स सर्बिआ के बेलग्रेड में आयोजित किया गया था।

विनेश फोगाट की प्रमुख उपलब्धियां (Vinesh Phogat Major Achievements)

वर्षपदकविवरणस्थानभार वर्ग
2013रजतराष्ट्रमंडल चैंपियनशिपजोहान्सबर्ग51 किलोग्राम
2013कांस्यएशियाई चैंपियनशिपनई दिल्ली51 किलोग्राम
2014स्वर्णकॉमनवेल्थ गेम्सग्लासगो48 किलोग्राम
2014कांस्यएशियाई खेलइंचियोन48 किलोग्राम
2015रजतएशियाई चैंपियनशिपदोहा48 किलोग्राम
2016कांस्यएशियाई चैंपियनशिपबैंकॉक53 किलोग्राम
2018स्वर्णएशियाई खेलजकार्ता50 किलोग्राम
2018स्वर्णकॉमनवेल्थ गेम्सगोल्ड कोस्ट50 किलोग्राम
2018रजतएशियाई चैंपियनशिपबिश्केक50 किलोग्राम
2018रजतएशियाई चैंपियनशिपबिश्केक50 किलोग्राम
2019कांस्यविश्व कुश्ती चैंपियनशिपकज़ाकिस्तान53 किलोग्राम
2019कांस्यएशियाई चैंपियनशिपशीआन53 किलोग्राम
2020कांस्यएशियाई चैंपियनशिपनई दिल्ली53 किलोग्राम
Vinesh Phogat Major Achievements

Vinesh Phogat Social Media Profile Links

Social Media PlatformLink
Facebook👉 Click Me
Twitter/X👉 Click Me
Instagram👉 Click Me
Vinesh Phogat Social Media Profile Links

FAQ’S

विनेश फोगाट का जन्म कब हुआ था?

विनेश फोगाट का जन्म 25 अगस्त 1994 को हुआ था।

विनेश फोगाट कहा की रहने वाली है?

विनेश फोगाट हरयाणा के भिवानी जिले के बलाली गांव की रहने वाली है।

विनेश फोगाट ने किससे शादी की है?

विनेश फोगाट ने भारत के पहलवान सोमवीर राठी से शादी की है।

विनेश फोगट ने कब पहला गोल्ड मैडल जीता था?

विनेश फोगाट ने 2014 के कामनवेल्थ गेम्स में 48 किग्रा भार वर्ग में अपना पहला गोल्ड मेडल जीता था।

Vinesh Phogat disqualified क्यों हो गई?

एक दिन में तीन तीन मुकाबले को जीत कर विनेश फोगाट वीमेन 50kg इवेंट तक पहुँच गई थी परन्तु फाइनल मैच के कुछ घंटे पहले ही Vinesh Phogat disqualified हो गई। Vinesh Phogat disqualified का कारण ये है की विनेश फोगट अपने फाइनल मैच खेलने के पहले उनका वजन 50kg इवेंट के नियम के अनुशार ज्यादा हो गई जिसकी वजह से ओलिंपिक में गोल्ड जीतने उनका सपना भी टूट गया। यदि ये मैच होता तो विनेश हो मैच हार जाने के बाद भी सिल्वर मिलता बल्कि disqualified करार दिए जाने के बाद सिल्वर भी नहीं मिल सकता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top