Teachers Day Speech in Hindi: शिक्षक दिवस के शुभ अवसर पर 100-200 शब्दों का भाषण पढ़े

Teachers Day Speech in Hindi
Teachers Day Speech in Hindi

Teachers Day Speech in Hindi

Teachers Day Speech in Hindi: जैसा की आप सब जानते ही है प्रत्येक साल 05 सितम्बर को शिक्षक दिवस हमारे देश भारत में उत्साह से मनाया जाता है। शिक्षक बच्चो के जीवन को शुरू से ही सोचने का नया नजरिया देने की कोशिश करते है, आज हम जो कुछ भी है या हम जो कुछ भी कर रहे है चाहे पढ़ रहे हो , काम कर रहे हो आदि, ये सब शिक्षा की ही देंन है यदि हमारे जीवन में शिक्षा नहीं होते तो हम अपने रास्ते से अवस्य भटक सकते है। शिक्षक हमारे जीवन को बचपन से ही गाइड करते है ताकि बड़े होने के बाद हम एक रास्ते पर जा सके।

आज के इस आर्टिकल में यह जानकारी देंगे की यदि आप भी स्कूल, कोचिंग में शिक्षक दिवस के शुभ अवशर पर (Teachers Day Speech in Hindi) भाषण देना चाहते है तो इस आर्टिकल को शुरू से ले कर अंत तक जरूर पढ़े इस निबंध में 100 और 200 शब्दों में निबंध दिया गया है, इसे जरूर पढ़े।

शिक्षक दिवस क्यों मनाते है (Teachers Day Speech in Hindi)

Teachers Day Speech in Hindi: हर साल की तरह इस साल भी 05 सितम्बर को शिक्षक दिवस बड़े गर्व और सम्मान के साथ मनाया जा रहा है। इस अवसर पर प्रत्येक विद्ययार्थीयों को अपने स्कूल और कोचिंग में अपने शिक्षक के संदर्भ में जरुरु भाषण देने की कोशिश करना चाहिए। स्कूल, कोचिंग के साथ साथ बड़े बड़े यूनिवर्सिटी और इंस्टिट्यूट में भी शिक्षा दिवस हर्षौल्लाश से मनाया जाता है।

Read More

Union Bank of India Recruitment 2024 Notification Out for 500 posts, Apply Now

Mahi Kaur Web Series List: Mahi Kaur All OTT Web Series Updated List पूरी जानकारी

Teachers Day Essay in Hindi 100 शब्दों में

प्रिय शिक्षकों,

आज शिक्षक दिवस के इस विशेष अवसर पर, मैं आपके प्रति अपनी गहरी कृतज्ञता और सम्मान व्यक्त करना चाहता हूँ। आपने हमें ज्ञान की ऐसी दीपशिखा दी है, जो हमारे जीवन को रोशन करती है। आपकी मेहनत, समर्पण और धैर्य की वजह से हम सभी सफलता की ऊंचाइयों को छू पा रहे हैं। आप केवल शिक्षक नहीं, बल्कि हमारे मार्गदर्शक और प्रेरणास्त्रोत भी हैं। आपकी सिखाई हुई बातें और जीवन के मूल्य हमारे दिलों में हमेशा रहेंगे। इस दिन, हम आपके योगदान की सराहना करते हैं और आपकी लंबी और सुखमय जिंदगी की कामना करते हैं।

धन्यवाद!

Teachers Day Essay in Hindi 200 शब्दों में

Teachers Day Essay in Hindi: आदरणीय प्रधानाचार्य महोदय, शिक्षकगण और मेरे प्यारे साथियो, सबसे पहले आप सभी को शिक्षा दिवस के ढेर सारि शुभकामनाएँ। आज हम सभी यहाँ शिक्षक दिवस मानाने के लिए उपस्थित हुए है, हमारे देश भारत में प्रत्येक वर्ष 05 सितम्बर को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है।

शिक्षक दिवस के इस खास मौके पर, मैं आपकी अनगिनत मेहनत और समर्पण के लिए दिल से धन्यवाद देना चाहता हूँ। आपने हमें सिर्फ किताबों का ज्ञान नहीं दिया, बल्कि जीवन के अनमोल पाठ भी सिखाए हैं। आपकी शिक्षाएं और मार्गदर्शन हमारे जीवन को नई दिशा देते हैं।

05 सितम्बर 1888 को भारत के दूसरे राष्ट्रपति सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्म हुआ था जो की एक महान लेखक और शिक्षक थे। 05 सितम्बर को छात्र – छात्राओ के जीवन में अपने (Teachers Day Essay in Hindi) गुरुओ का सम्मान करने के लिए एक विशेष अवसर प्रदान करता है। छात्र – छात्राओ को अपने गुरुजनो की सराहना और सम्मान करने का मौका मिलता है।

एक शिक्षक अपने जीवन में सबसे ज्यादा खुश तब होता है, जब उनके छात्र अपने जीवन में उनसे बेहतर एवं सफल होने के लिए विकसित होते है। हमारे उज्वल भविष्य में शिक्षा की अहम् भूमिका होती है। हमें अपने गुरुओ का सम्मान करना चाहिए।

धन्यवाद!

Follow us on Instagram Tap Here

FAQ’S

शिक्षक दिवस 05 सितम्बर को ही क्यों मनाया जाता है?

हमरे देश भारत में शिक्षा दिवस भूतपूर्व राष्ट्रपति डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्म दिन के रूप में मनाया जाता है जिनका जन्म 05 सितम्बर 1888 में हुआ था जो भारत के दूसरे राष्ट्रपति थे।

शिक्षक दिवस किसकी याद में मनाया जाता है?

भारत के भूतपूर्व राष्ट्रपति डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्म दिन शिक्षा दिवस के रूप में मनाया जाता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top